लंबी उम्र के साथ सेहतमंद रहना है, तो सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें: शोध

लंबी उम्र के साथ सेहतमंद रहना है, तो सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें: शोध

सेहतराग टीम

व्यस्थ लाइफ की वजह से लोग काफी परेशान रहने लग गए हैं। इसके कारण कई लोग हमेशा चिंता में रहते हैं। वही कई लोग क्रोध बहुत करते हैं। ऐसे में चिंता और क्रोध से जितना दूर रहा जाए उतना ही सेहत के लिए लाभकारी होगा। इसलिए क्रोध को जितना जल्दी शांत करले या फिर क्रोध करें ही ना वो ज्यादा बेहतर है। क्योंकि अगर क्रोध नहीं करते है तो आपके अंदर सकारात्मक शक्तियों का संचार होता है। एक रिसर्च में दावा किया गया है कि क्रोध नहीं करने से कई सारे फायदे होते हैं और इसे लंबी उम्र तक से जोड़ा जा रहा है।

पढ़ें- ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

अमेरिकी साइंटिस्ट्स ने लंबी उम्र और सेहतमंद रहने का सीक्रेट बताया है। साइंटिस्ट्स का कहना है, रात में सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें। झगड़ा भुलाकर दिमाग शांत करने के बाद सोते हैं तो उम्र लंबी होती है और इंसान सेहतमंद रहता है। यह दावा अमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है।

निगेटिव बातें भुलाने में बुजुर्ग आगे

  • यह रिसर्च 2,022 लोगों पर की गई। इसमें 33 से 84 साल की उम्र के लोगों को शामिल किया गया।
  • 8 दिन तक हर एक इंसान से उसकी फीलिंग और एक्सपीरिएंस के बारे में पूछा गया।
  • रिसर्चर्स की टीम ने पाया कि औसतन 45 साल की उम्र वालों के मुकाबले, बुजुर्ग जल्द से जल्द निगेटिव बातों को भुलाने की कोशिश करते हैं।

टेंशन कम करना बेहद जरूरी

रॉबर्ट तावस्की कहते हैं, हर इंसान को कभी न कभी तनाव का सामना करना पड़ता है इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता। उनके मुताबिक, लेकिन कुछ हद तक इसे कम करने की कोशिश की जा सकती है।

गुस्सा शांत करने और अच्छी नींद के लिए आजमाएं ये भी उपाय

  • व्यायाम और योग के साथ प्राणायाम मतलब ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ की भी प्रैक्टिस करें।  
  • गुस्सा शांत करने के लिए कुछ देर शांत बैठें, उल्टी गिनती गिनें।
  • मूवी हमारा मूड बदलने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं तो बेहतर होगा कॉमेडी मूवी देखें, लेकिन एक ही बार में खत्म करने के चक्कर में देर रात तक न जागें।
  • सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीएं।  

इसे भी पढ़ें-

इस कोरोना काल में होली मनाते वक्त रखें खास ध्यान, सोशल बबल का करें इस्तेमाल, जानें क्या है ये

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।